घर में बरकत लाने के लिए क्या करें? आपके घर में भी होगी बरकतों की बारिश

अगर आप रहमतों और बरकतों को हासिल करना चाहते हैं तो इन बातों का एहतिमाम करें :


1. घर के तमाम मर्द व ख़वातीन अपने जिस्म व लिबास की पाकी और तहारत का ख़ूब एहतिमाम रखें। इस एहतिमाम के साथ रात को सोते वक्त वुज़ू का मामूल भी बना लिया जाए तो बिलशुबहा नफ़ा-ही-नफ़ा होगा।


2. अपने घर को पाक-साफ़ रखने का एहतिमाम करें, नासमझ और छोटे बच्चों को मुक़र्रर जगह पर हवाइज़ ज़रूरिया से फ़ारिग होने का आदी बनाया जाए। 


बच्चा अगर मुक़र्रर जगह पर गिलाज़त कर दे तो उस जगह को फ़ौरन अच्छी तरह पाक-साफ़ करना चाहिए। बच्चों के जिस्म और लिबास वगैरह की सफ़ाई का ख़ास ख्याल रखा जाए। 


3. घरों की सजावट में जानदारों की तसावीर से सख्त परहेज़ किया जाए। गाने बजाने और मौसीक़ी वगैरह और तरह के लिए नाजाइज़ आलांत से अपने घर को पाक रखें कि इन तमाम बातों से तमाम अहले खाना रहमते ख़ुदाबंदी से महरूम हो जाते हैं।


4. घर में कुरआन करीम की तिलावत, ज़िक्र व अकार और दीन की बातों का बतौरे ख़ास एहतिमाम किया जाए। क़ुरआन करीम की तिलावत से घर से बलाएँ, नहूसतें, बीमारी और परेशानियाँ दूर भागती हैं और घर में अल्लाह तआला की रहमतें नाज़िल होती हैं।

और सुकून व इत्मीनान की दौलत नसीब होती है। जिस घर में क़ुरआन करीम की तिलावत होती है, अज़ रूए हदीस ऐसा घर आसमानों में ख़ुसूसी तवज्जोहात का मर्कज़ बन जाता है और फ़रिश्तों को ऐसे घर आसमानों में इस तरह नुमायाँ और चमकते हुए नज़र आते हैं जिस तरह ज़मीन में इंसानों को तारे जगमगाते हुए नज़र आते हैं।


यह किस कदर खुशबख्ती और सआदत की बात है और कौन साहिबे ईमान ऐसी ख़ुशबख्ती और सआदत से महरूम होना चाहेगा लिहाजा हर घर का सरबराह नमाजे फ्रज के बाद खुद भी और घर के दीगर अफ़राद को भी तिलावत का पावन्द बनाने की कोशिश करे और तमाम अहले खाना मिलकर घर में पाकी और सफाई का खास ख्याल रखें। 


इंशाअल्लाह आपके घर में रहमतों और बरकतों की बारिश होगी।

Post a Comment